रिटर्निंग अधिकारी अपने क्षेत्र में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करें-कलेक्टर

विवेक मालवीय

रिटर्निंग अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों की बैठक सम्पन्न
राजगढ 12 अक्‍टूबर, 2023
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री हर्ष दीक्षित ने जिले के रिटर्निंग अधिकारियों एवं निर्वाचन संबंधी कार्य कर रहे नोडल अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन करने के निर्देश दिए हैं। गुरूवार को आयोजित रिटर्निंग अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों को कहा कि सभी अधिकारी सजगता के साथ निर्वाचन का कार्य करें। निर्वाचन के कार्य में कोई लापरवाही न हो। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अक्षय तेम्रवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवप्रसाद मण्डराह सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि समूचे जिले में संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत प्रभावी कार्यवाही की जाए। एफएसटी एवं एसएसटी दल जिम्मेदारी से कार्य करें। बिना अनुमति के कोई भी सभा, जूलुस इत्यादि का आयोजन न हो। निर्वाचन प्रचार कार्य के उपयोग में आने वाले वाहनों को विधिवत अनुमति प्राप्त कर संचालित किए जाए। जिले में प्रवेश कर रहे वाहन एवं जिले से बाहर जा रहे वाहनों की सघंन जांच हो। थानों में शस्त्र जमा करने की कार्रवाई समय सीमा में पूर्ण की जाए। अवैध शराब की धरपकड की जाए। विघ्न संतोषी तत्वों की खिलाफ बांडओवर की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी इस बात का भी ध्यान रखे कि धार्मिक स्थलों पर कोई राजनैतिक कार्यक्रम आयोजित न हों।


बैठक में कलेक्टर ने जिले की कानून व्यवस्था, आदर्श आचरण संहिता का क्रियान्वयन, परिवहन प्रबंधन, ईवीएम प्रबंधन, स्वीप कार्यक्रम, प्रशिक्षण, मतदान सामग्री की वितरण व्यवस्था, डाकमत पत्र, मतदान केन्द्रों की व्यवस्था, स्ट्रांग रूम एवं मतगणना प्रबंधन, निर्वाचन व्यय लेखा, कम्यूनिकेशन प्लान, मीडिया प्रबंधन, कंट्रोल रूम एवं शिकायत निवारण सहित अन्य निर्वाचन संबंधी कार्यो की समीक्षा एवं आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिए।

Share