मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिलेंडर रिफिलिंग योजना का किया शुभारंभ

विवेक मालवीय

अब प्रतिमाह 450 रूपए में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर
टीकमगढ़ जिले की श्रीमती लक्ष्मी रैकवार बनीं योजना की पहली हितग्राही*
टीकमगढ़ मेडिकल कॉलेज का भूमिपूजन सम्पन्न 268 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज से प्रतिवर्ष बनेंगे 100 डॉक्टर
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकमगढ़ की सभा को वर्चुअली किया संबोधित

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनों को खुशखबरी देते हुए कहा कि रसोई गैस सिलेंडर सिर्फ 450 रूपए में उपलब्ध होगा। उन्होने सिलेंडर रिफिलिंग योजना का शुभारंभ किया। टीकमगढ़ जिले की जतारा तहसील के बिलगांय गाँव की श्रीमती लक्ष्मी रैकवार योजना की पहली हितग्राही बन गई है। केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार और वन राज्य मंत्री श्री राहुल सिंह ने श्रीमती लक्ष्मी रैकवार से 450 रूपये में घरेलू गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिये आवेदन की प्रक्रिया पूरी करवाई। इसी प्रकार टीकमगढ़ के वार्ड नं. 26 की निवासी योजना की दूसरी उज्जवला योजना की हितग्राही श्रीमती अभिलाषा साहू से पंजीयन प्रक्रिया की पूर्ति करवाई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने साई हॉकी स्टेडियम टीकमगढ़ में आयोजित कार्यक्रम को ओंकारेश्वर से वर्चुअली संबोधित किया तथा टीकमगढ़वासियों को शुभकामनाएँ दीं। वे निरंतर हो रही वर्षा के कारण कार्यक्रम में प्रत्यक्ष रूप से सम्मिलित नहीं हो पाये।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने टीकमगढ़ में 268 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले नवीन चिकित्सा महाविद्यालय निर्माण का भूमि-पूजन किया। इसकी लागत 268 करोड़ आयेगी, टीकमगढ़ तहसील के ग्राम मधुबन की 35 एकड़ जमीन में बनेगा। इसमें 100 एमबीबीएस सीट की व्यवस्था रहेगी। आधुनिक सुबिधाओं और उपकरणों से यह सुसज्जित रहेगा। मेडिकल कॉलेज के आरंभ होने से टीकमगढ़ सहित आस-पास के जिले भी लाभान्वित होंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीकमगढ़ पहुँचकर आपसे प्रत्यक्ष चर्चा करने की मेरी प्रबल इच्छा थी, पहले भी कार्यक्रम बनाया था परंतु आपसे प्रत्यक्ष चर्चा संभव नहीं हुई। उन्होंने कहा कि आज निरंतर वर्षा के कारण टीकमगढ़ आ पाने में असमर्थ रहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं शीघ्र ही टीकमगढ़ आकर आपसे रू-ब-रू चर्चा करूंगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकमगढ़वासियों को मेडिकल कॉलेज के लिए बधाई देते हुए कहा कि कॉलेज से प्रतिवर्ष 100 डॉक्टर तैयार होंगे। कुल 66 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में फैला मेडिकल कॉलेज आधुनिकतम उपकरणों से सुसज्जित होगा। मेडिकल कॉलेज के आरंभ होने से टीकमगढ़ सहित आस-पास के जिले भी लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीकमगढ़ अपने प्राकृतिक सौन्दर्य और सांस्कृतिक समृद्धता के लिए प्रसिद्ध है। सरकार और टीकमगढ़वासी मिलकर टीकमगढ़ को सुंदर शहर के रूप में विकसित करेंगे।

योजना का लाभ लेने पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैंने अपनी लाड़ली बहनों से राखी पर 450 रूपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया था, यह भी कहा था कि यह सुविधा जारी रखी जाएगी। मैंने वह वचन पूरा करते हुए इसके लिए योजना लागू कर दी है। अब लाड़ली बहनों और उज्जवला योजना की हितग्राही बहनों को प्रतिमाह एक सिलेंडर 450 रूपए की दर पर उपलब्ध होगा। बहनों को गैस कम्पनी से विक्रय दर पर ही सिलेंडर लेना होगा। लाड़ली बहनों को अंतर की राशि उनके बैंक खाते में ‍रिफंड की जाएगी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी बहनों के खाते में अनुदान राशि ऑयल कम्पनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा ऑयल कम्पनी को दी जाएगी। ऐसी लाड़ली बहनें जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है, उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहनों को योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के लिए एल.पी.जी. कनेक्शन आई.डी. और समग्र आई.डी. की जरूरत होगी। पंजीयन उन सभी केन्द्रों पर किया जाएगा, जहाँ लाड़ली बहना योजना का पंजीयन होता है।

हमारी सरकार जो कहती है, वह करती है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार जो कहती है, वह करती है। लाड़ली बहनों को दी जाने वाली राशि में वृद्धि की बात कही थी तद्नुसार अक्टूबर माह में 1250 रूपए खाते में डाले जाएंगे। यह राशि क्रमबद्ध रूप से बढ़ाकर 3 हजार रूपए तक की जाएगी। लाड़ली बहनों की जिन्दगी बेहतर हो सके, यह इस दिशा में प्रयास है। बहनों के जीवन में कोई कष्ट न हो, उनका सम्मान और आत्मविश्वास बढ़े, इस उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएँ और कार्यक्रम क्रियान्वित किए जा रहे हैं। बहनों की पढ़ाई के लिए हर स्तर पर व्यवस्था और प्रोत्साहन, विद्यार्थियों को सायकिल, स्कूटी और लैपटाप के माध्यम से निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है। विद्यार्थियों के मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पर भी राज्य सरकार द्वारा फीस भरवाई जा रही है।

हर कठिनाई में हमारी सरकार आपके साथ है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई का रकबा निरंतर बढ़ा है। अब केन-बेतवा लिंक परियोजना को भी मंजूरी मिल गई है। किसानों को खेती के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा राज्य सरकार द्वारा किसानों की सहायता स्वरूप निरंतर राशि जारी की जा रही है। हम परिवार की भावना से सरकार का संचालन परिवार की भांति कर रहे हैं। आपके सुख-दुख, हमारे सुख-दुख हैं, हर कठिनाई में राज्य सरकार आपके साथ है। प्रदेशवासी सबका साथ-सबका विकास की प्रतिबद्धता के साथ प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में विकास और जन-कल्याण के मार्ग पर अग्रसर है। विधायक श्री राकेश गिरि ने आभार माना। कार्यक्रम में क्षेत्र के जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Share