Viveknewsmp – मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan ने ग्राम पंचायत सचिवों की दीं अनेक सौगातें

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने भोपाल में आयोजित ग्राम पंचायत सचिव सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा आज आप मेहमान हैं और मैं मेजबान हूं। मैं जानता हूं, एक समय था, जब आपका वेतन केवल ₹500 हुआ करता था। आप में से कई लोग भूले नहीं होंगे। पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह जी की सरकार ने तो आपको ₹500 वेतन पर ही रखा था। उन्होंने गुरुजी भी ₹500 में ही रखे थे। लेकिन आप बताओ जब अपने ही जीवन का ठिकाना नहीं है तो अपन जनता की सेवा कहां से करेंगे इसलिए आज मैं यहां फैसला कर रहा हूं कि नियमित कर्मचारियों के समान ही आपको सारी सुविधाएं देने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंचायत सचिवों के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं

Viveknewsmp.com

🔹 नियमित कर्मचारियों के समान सभी लाभ देने की प्रक्रिया तत्काल प्रारंभ की जाएगी
🔹 7वें वेतनमान का लाभ तत्काल प्रभाव से दिया जाएगा
🔹 समयमान वेतनमान का लाभ दिया जाएगा
🔹 ये सुनिश्चित किया जाएगा कि 1 तारीख को वेतन मिल जाए
🔹 मृत्यु होने पर आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी, नियम सरल किए जाएंगे
🔹 सेवानिवृत्त होने पर एक मुश्त ₹3 लाख की राशि दी जाएगी
🔹 पीसीओ के पदों पर नियुक्ति में 50% आरक्षण दिया जाएगा
🔹 ₹5 लाख का दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पंचायत सचिव, पंचायत कार्यालय के प्रभारी होते हैं। सरकार और ग्राम पंचायत के बीच में पुल का काम करते हैं। किसी नदी पर पुल बनाया जाए और एप्रोच रोड ना हो तो वह पुल किसी काम का नहीं होता। पंचायत सचिव भी एप्रोच रोड की तरह हैं। वह प्रदेश की सरकार को गांव की सरकार से जोड़ने का काम करते हैं। निर्वाचित जनप्रतिनिधि बदलते हैं, लेकिन वह लगातार पंचायत में काम करते रहते हैं। इससे पंचायत में कामों की निरंतरता बनी रहती है। आपके भरोसे ही हमने केंद्र और राज्य सरकार की अनेकों योजनाओं को आदर्श रूप से मध्यप्रदेश में क्रियान्वित किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में मध्यप्रदेश, देश में पहले और दूसरे स्थान पर ही रहा है। नल जल जैसी हितग्राही मूलक योजनाओं को भी आपने जनता के बीच में पहुंचाने का काम किया है। कोविड की महामारी में आपने पीठ नहीं दिखाई और हिम्मत से जनता की सेवा की इसलिए आपका कार्य, विकास के कामों को धरती पर उतारने के लिए महत्वपूर्ण है। हितग्राही मूलक योजनाएं जनता तक पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रदेश में लाड़ली बहना जैसी योजनाओं को आपने बहुत कम समय में बहनों तक पहुंचाने का काम किया है।

दिवंगत दो पंचायत कर्मचारियों को श्रद्धांजलि दी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंचायत सचिव सम्मेलन में उन दो पंचायत सचिवों को श्रद्धांजलि दी जिनका असामयिक निधन हो गया था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि असमय दिवंगत कर्मचारियों के परिवारों को 10-10 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।
ग्राम पंचायत सचिवों के सम्मेलन में राज्य कर्मचारी कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री रमेश चंद्र शर्मा, निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, श्री बाल मुकुंद पाटीदार, श्री विनोद शर्मा श्री निरंजन जी के अलावा अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मलय श्रीवास्तव और पूरे प्रदेश से आए ग्राम पंचायत सचिव बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Share