E-Paperखिलचीपुरजीरापुरब्यावरामध्य प्रदेशराजगढ़
Trending

राजमार्गो से गौवंश हटाने की कार्यवाही होगी

चिन्हिंत स्‍थानों पर टार्च, सीटी, लाठी सहित यूनिफार्म में गौरक्षक दल तैनात किए जाएंगे -कलेक्‍टर

राजगढ 21 अगस्‍त, 2024

कलेक्‍टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने जिले से गुजरने वाले राजमार्गो से लावारिस मवेशी को हटाने के लिए गौरक्षक दल तैनात करने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को जनपद पंचायतों के मुख्‍य कार्यपान अधिकारी एवं नगरीय निकायो के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्‍होंने कहा कि राजमार्गो के जिन स्‍थानों पर गौवंश एकत्रित होता है उन स्‍थानों को चिन्हिंत किया जाए एवं वहां विचरण करने वाले गौंवंश को मार्ग से हटाने की व्‍यवस्‍था की जाए।

बैठक में कलेक्‍टर ने कहा कि इन मार्गो पर गौवंश की मौजूदगी रहने के कारण अकसर सडक दुर्घटना होती हैं। जिनसे जनहानि के साथ-साथ पशुहानि भी होती है। उन्‍होंने नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों के माध्‍यम से कर्मचारी तैनात कर मार्गों से पशुओं को हटाने की कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने कहा कि पशु हटाने के लिए तैनात होने वाले गौरक्षक दलों को निर्घारित युनिफार्म दी जाएगी। साथ ही उनके पास टार्च, सीटी एवं लाठी भी होगी। जिससे वे आसानी से पशुओं को इन मार्गो से हटा सकेगे। इन गौरक्षक के दलों के सदस्‍यों के मोबाईल नंबर सीधे कंटोल रूम से जुडे रहेगे, ताकि आवश्‍यकता पडने पर उन्‍हे उचित निर्देश दिए जा सके अथवा इनसे आवश्‍यक सहयोग लिया जा सके। कलेक्‍टर ने पशुओं को सडक से हटाने के लिए पशुपालकों को जागरूक एवं प्रेरित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्‍टर ने जिले में गौशालाओं की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्‍होंने कहा की जो गौशालाएं दुरूस्‍त नही हैं। उनको दुरूस्‍त कर सक्रिय किया जाए, ताकि इन गौशालाओं में गौवंश रखे जाने की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था हो सके।

बैठक में कलेक्‍टर ने राजस्‍व महाअभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि इस अभियान के तहत नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, नक्‍शा बटांकन एवं नक्‍शा तरमीम की गतिविधि बढाई जाए। उन्‍होंने भू खण्‍ड/कृषि भूमि की ई-केवायसी की धीमी गति पर असंतोष व्‍यक्‍त करते हुए इस कार्य को अभियान के रूप में चलाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि डोर टू डोर जाकर ई-केवायसी का कार्य शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। उन्‍होंने कहा कि ई-केवायसी के लिए समस्‍त सीएससी सेंटर पूरी तरह सक्रिय रहें।

बैठक में उन्‍होंने मनरेगा के तहत संचालित कार्यो की भी समीक्षा की। साथ ही जॉब कार्ड पर आधार आधारित भुगतान की भी जानकारी ली। उन्‍होंने सामाजिक न्‍याय विभाग के तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशन, समग्र पंजीयन इत्‍यादि व्‍यवस्‍थाओं की बैठक में जानकारी ली। कलेक्‍टर ने कहा कि मध्‍यान्‍ह भोजन कार्यक्रम का नियमित निरीक्षण किया जाए। जनपद पंचायतों में निरीक्षण के दौरान वहां स्‍थापना शाखा एवं लेखा कार्यों की विशेष रूप से जांच की जाए।

बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री महीप किशोर तेजस्‍वी सहित जनपदों एवं शहरी निकायों के अधिकारी सहित पशुपालन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!